ब्रेकिंग न्यूज़
उत्तरप्रदेश देश विदेश प्रदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ राशिफल लोकल ख़बरें

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को दिया दान टैक्स फ्री:आयकर विभाग ने 9 महीने बाद 80-G के तहत छूट दी, लेकिन नक्शे की फाइल अटकी; मंदिर ट्रस्ट को पहले से राहत

अयोध्या
  • अब तक दान स्वरूप 20 लाख रुपए आए। दानदाताओं में हिन्दू भी शामिल।

उत्तर प्रदेश में अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाले मस्जिद प्रोजेक्ट के लिए दिया जाने वाला दान 80G के तहत टैक्स फ्री होगा। आयकर विभाग ने इसके लिए मस्जिद प्रोजेक्ट को रजिस्टर्ड कर लिया है। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) के सचिव अतहर हुसैन के मुताबिक शुक्रवार को मस्जिद ट्रस्ट को यह आदेश मिल चुका है। हालांकि, मस्जिद के नक्शे की फाइल अभी भी अटकी हुई है।

हुसैन ने बताया कि IICF ने टैक्स में राहत के लिए पहला आवेदन 9 माह पहले किया था। इतने विलंब को लेकर मस्जिद ट्रस्ट ने विरोध भी जताया था। वहीं फाउंडेशन के अध्यक्ष जफर फारूकी ने कहा कि उन्होंने पिछले साल एक सितंबर को आयकर कानून की धारा 80जी के तहत कर में छूट के लिए आवेदन किया था। यह आवेदन 21 जनवरी को खारिज कर दिया गया था। उन्होंने 3 फरवरी को फिर से आवेदन किया और 10 मार्च तक सवालों के जवाब दिए।

ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड में अटका मस्जिद का नक्शा
इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट ने अयोध्या के धन्नीपुर में मस्जिद परियोजना के नक्शे की ड्राइंग अयोध्या विकास प्राधिकरण को सौंप दिया है। लेकिन इसे पास करने में नया पेंच आ गया है।विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि ऑनलाइन नक्शा नहीं जमा होने के कारण ऑफलाइन नक्शा पास करने के लिए निवेदन किया गया है। शासन के बिना अनुमति के ऑफलाइन नक्शा पास नहीं हो सकता।

अयोध्या विकास प्राधिकरण से ऑफलाइन नक्शा पास किए जाने के लिए प्रदेश सरकार को फाइल भेजी जा रही है। शासन से अनुमति मिलने के बाद नक्शे की कितनी फीस होगी का आकलन होगा।उन्होंने बताया जैसे राम मंदिर के नक्शे में कार्रवाई हुई वैसी ही मस्जिद के नक्शे में की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत धन्नीपुर में सरकार द्वारा आबंटित 5 एकड़ भूमि पर एक मस्जिद और अन्य सुविधाएं विकसित की जानी हैं।

राम मंदिर निर्माण के लिए भी दी गई थी इसी तरह की छूट
पिछले साल अयोध्या में राम मंदिर के लिए भी इसी तरह की छूट दी गई थी। राम जन्मभूमि ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक, मंदिर निर्माण के दान राशि पर 3 महीने के भीतर ही आयकर विभाग ने 80G के तहत छूट प्रदान कर दी थी। इसका कारण यह था कि ट्रस्ट के कागजात समय पर तैयार कर लिए गए थे।

राम मंदिर के लिए 3 महीने के भीतर ही आयकर विभाग ने 80G के तहत छूट प्रदान कर दी थी। इसका कारण यह था कि ट्रस्ट के कागजात समय पर तैयार कर लिए गए थे।
राम मंदिर के लिए 3 महीने के भीतर ही आयकर विभाग ने 80G के तहत छूट प्रदान कर दी थी। इसका कारण यह था कि ट्रस्ट के कागजात समय पर तैयार कर लिए गए थे।

मस्जिद के भीतर बन रहा 300 बेड का अस्पताल​
आईआईसीएफ के ट्रस्टी कैप्टन अफजाल अहमद खान ने अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और अयोध्या मस्जिद ट्रस्ट की प्रस्तावित परियोजना के बारे में जानकारी दी।

जिसमें 300 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, एक हजार लोगों को खाना तैयार करने वाली सामुदायिक रसोई व एक अनुसंधान केंद्र जो स्वतंत्रता सेनानी शहीद मौलवी अहमदुल्ला शाह के नाम अनुसंधान केंद्र व मस्जिद शामिल हैं। मस्जिद में एक बार में दो हजार नमाजियों को समायोजित करने की क्षमता रहेगी।

उन्होंने बताया कि ग्यारह सेटों में नक्शे अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह को सौंपे गए हैं। ट्रस्ट ने मानचित्र की स्वीकृति के लिए प्रोसेसिंग फीस के रूप में 89 हजार रुपये भी जमा करा दिए गए हैं।

मस्जिद निर्माण के लिए अब तक 20 लाख रुपए दान स्वरूप मिले
हुसैन के मुताबिक, मस्जिद निर्माण के लिए अब तक 20 लाख रुपए दान स्वरूप मिल चुके हैं। हमने दान के लिए कोई अभियान शुरू नहीं किया है। सभी शुभचिंतकों ने स्वेच्छा से दान दिया है। जिसमें हिंदू समुदाय के कई लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अब लोगों से दान की अपील की जाएगी। नक्शा पास कराने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण में सभी कागजात जमा कर दिए गए हैं।

संबंधित पोस्ट

जगदलपुर : नरवा योजना से वर्षा जल संचयन, सिंचाई और आजीविका के साधनों का होगा विकास

Khabar 30 din

कोविड-19 वैक्सीन ट्रैकर:रूसी वैक्सीन की डॉ. रेड्डी’ज लैबोरेटरीज के बाद अब कैडिला हेल्थकेयर से डील की चर्चा; आखिर हमें कब तक वैक्सीन मिलेगी?

Khabar 30 din

कोरोना वायरस का ‘डेल्टा’ स्वरूप सबसे ज़्यादा संक्रामक: डब्लूएचओ

Khabar 30 din

फेक न्यूज़ एक्सपोज़:कोविड-19 से बचने के लिए कारगर बताई जा रही वायरल लिस्ट की दवाएं, एक्सपर्ट ने बताया – इस लिस्ट को सच मानकर दवाएं लेना जानलेवा हो सकता है

Khabar 30 din

Heavy rains lash Delhi, traffic snarls in some areas

Khabar 30 din

रायपुर में दूध से भरी पिकअप पलटी, एक की मौत, सामने से आ रही तेज रफ्तार कार को बचाने की चक्कर में हादसा, चालक हिरासत में

Khabar 30 din