ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य टेक्नोलॉजी प्रदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ सोशल मीडिया स्वास्थ्य

31 मई को मानसून का केरल मे दस्तक, दो तूफान गुजरने के दो दिन बाद आएगा मानसून

दो चक्रवाती तूफान ताऊ ते और यास गुजरने के बाद अब मानसून का इंतजार है। मानसून की उत्तरी सीमा कोमोरिन सागर (कन्याकुमारी के पास) तक पहुंच गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह अगले 2 से 3 दिन में केरल के तट पर दस्तक दे देगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव ने कहा है कि मानसून 31 मई को केरल के तट पर पहुंच जाएगा।

केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तारीख वैसे एक जून है, लेकिन मौसम विभाग ने इसके 31 मई को ही दस्तक देने की भविष्यवाणी करते हुए 4 दिन प्लस-माइनस होने की संभावना भी जताई थी।

अभी सामान्य गति से चल रहा है मानसून
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने मानसून के दस्तक देने का दो दिन आगे-पीछे की गुंजाइश के साथ 30 मई का अनुमान लगाया था। मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अपनी तय तारीख 21 मई को दस्तक देने के बाद यह लगातार उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह 24 मई को श्रीलंका के दक्षिणी तटों तक पहुंच चुका था और तीन दिन में श्रीलंका के उत्तरी सिरे के करीब पहुंच चुका है।

गुरुवार को मानसून मालदीव को भी पार कर चुका है। मानसून की उत्तरी सीमा केरल के तट से अभी करीब 200 किलोमीटर दूर है। ताऊ ते तूफान के गुजरने के दौरान और उसके बाद भी केरल में भारी बारिश हुई है। इस हफ्ते की शुरुआत से ही केरल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही थी, लेकिन गुरुवार से इसमें कमी आने लगी है।

बंगाल की खाड़ी में आए यास तूफान के चलते भी मानसून के जल्द पहुंचने यानी 27-29 मई तक ही आने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब 30 मई से एक जून के बीच ही मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। मौसम विभाग मानसून की प्रगति पर नजर बनाए हुए है।

संबंधित पोस्ट

कोविड: वैज्ञानिकों ने कहा- केंद्र ने वायरस के वैरिएंट्स से जुड़ी चेतावनियों को नज़रअंदाज़ किया

Khabar 30 din

नवागत पुलिस अधीक्षक नें पदभार किया ग्रहण, कहा जिले में अपराधियों को नहीं बक्सा जायेगा

Khabar 30 Din

अमित जोगी ने कहा- बस्तर कलेक्टर रजत बंसल घमंडी हैं उन्हें निष्कासित कर देना चाहिए, प्रधानमंत्री को लिखी चिट्‌ठी, बंसल बोले- कोई गलतफहमी हो गई है

Khabar 30 din

रायपुर में कोरोना:सैंपल देने के बाद आइसोलेट रहने के सख्त निर्देश, होम आइसोलेशन के लिए ऐप से भी आवेदन कर सकेंगे; चौराहों पर काढ़ा बांटेगी सरकार

Khabar 30 din

20 दिनों में बनाया गया 500 बेड का अस्पताल, 120 में ऑक्सीजन की सुविधा; CM बघेल ने किया ऑनलाइन शुभारंभ

Khabar 30 din

दिल्ली में कोरोना से लड़ने सरकार के साथ आईं कंपनियां

Khabar 30 din