ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश प्रदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

गुजरात में 3 लोगों की मौत, 16500 कच्चे घरों को नुकसान; तूफान अब कमजोर पड़ा

अहमदाबाद

कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा को डराने के बाद अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ताऊ ते बीती रात गुजरात पहुंचा। इसके असर से राज्य के कई जिलों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और मकान गिर गए। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि तूफान की वजह से राज्य में 3 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही 40 हजार पेड़ गिर गए हैं और 16,500 कच्चे मकानों को नुकसान हुआ है।

अमहदाबाद मौसम विभाग की इंचार्ज डायरेक्टर मनोरमा मोहंती का कहना है कि अमरेली, भावगनर, राजकोट और सुरेंद्रनगर में भारी बारिश की आशंका है। वहीं तूफान अब कमजोर पड़ चुका है और अब लगातार कमजोर होगा।

गिर सोमनाथ जिले में भी तूफान ने तबाही मचा रखी है। सोमनाथ के पास समुद्र में पांच नावों के फंसे होने की खबर है और रेस्क्यू जारी है। अभी तूफान अहमदाबाद के दक्षिण-पश्चिम में 210 किलोमीटर की दूरी पर है।

ताऊ ते गुजरा नहीं, नए तूफान की आहट
अभी ताऊ ते गुजर ही रहा है कि मौसम विभाग ने बताया है कि अंडमान के पास एक नया तूफान विकसित होने के संकेत मिले हैं। ये 23 मई को पूर्वी तट की ओर बढ़ेगा। इसके रास्ते और दिशा के बारे में एक-दो दिन में स्थिति साफ होगी।

जूनागढ़ के गांधीचौक इलाके में एक होर्डिंग गिरने से रेलवे स्टेशन तक का रास्ता बंद हो गया।
जूनागढ़ के गांधीचौक इलाके में एक होर्डिंग गिरने से रेलवे स्टेशन तक का रास्ता बंद हो गया।

जूनागढ़ में आधी रात से ही तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई थी। इससे शहर के कई इलाकों में पेड़ गिर गए। इसके अलावा शहर के गांधी चौक इलाके में सिटी राइड बस पर होर्डिंग गिर गया था। इसके चलते गांधी चौक से रेलवे स्टेशन तक का रास्ता बंद हो गया। घटना की जानकारी नगर निगम को मिली तो होर्डिंग हटा दिया गया। राहत की बात ये है कि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

सोमनाथ में तूफान का भारी असर देखने को मिल रहा है। यहां 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। भारी बारिश भी हो रही है। पूरे शहरी इलाके में बिजली गुल हो गई है। उधर, राजकोट के एटकोट, जसदान और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश हुई है और बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। ताऊ ते तूफान राजस्थान पहुंचते-पहुंचते कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदलेगा। आज दोपहर तक कम दबाव के क्षेत्र में बदलते हुए यह हिमालय की ओर बढ़ जाएगा।

राजकोट में देर रात 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने से कई जगह पेड़ गिर गए।
राजकोट में देर रात 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने से कई जगह पेड़ गिर गए।
वेरावल में तेज हवाओं के चलते कई जगहों पर टिन शेड उड़ गए। वहीं बाईपास रोड पर कई पेड़ उखड़ने से ट्रैफिक रुक गया।
वेरावल में तेज हवाओं के चलते कई जगहों पर टिन शेड उड़ गए। वहीं बाईपास रोड पर कई पेड़ उखड़ने से ट्रैफिक रुक गया।

रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द कीं
तूफान के चलते पश्चिम रेलवे ने एहतियातन कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। आज 09116 भुज-दादर, 09456 भुज-बांद्रा, 02946 ओखा-मुंबई सेंट्रल, 09204 पोरबंदर-सिकंदराबाद, 02941 भावनगर-आसनसोल, 06505 गांधीधाम-केएसआर बेंगलुरू ट्रेनें रद्द रहेंगी। 19 मई को 08402 ओखा-पुरी, 01191 भुज-पुणे, 09203 सिकंदराबाद-पोरबंदर, 02946 ओखा-मुंबई रद्द रहेगी।

राजस्थान में अलर्ट
मौसम विभाग ने आज राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी दी है। डूंगरपुर, बांसवाड़ा सहित अन्य जिलों में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। डूंगरपुर में प्रशासन ने ग्रामीणों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

पाली, जालौर और राजसमंद में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की भी आशंका जताई है। इनके अलावा जोधपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, अजमेर, बांसवाड़ा, जयपुर, दौसा, अलवर, कोटा, बूंदी जिलों के लिए भी 18 और 19 मई के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

संबंधित पोस्ट

बिहार: भाजपा का घोषणा-पत्र में मुफ़्त कोरोना टीके का वादा, विपक्ष ने कहा- बीमारी और डर बेच रहे हैं

Khabar 30 Din

शहडोल जिला अस्पताल में दो और बच्चों की मौत:अब तक 8 ने दम तोड़ा; क्षमता 20 बेड की, 32 बच्चे भर्ती किए, इन्हीं में से आठ की मौत हुई

Khabar 30 din

आंदोलन से पहले हमला:कांग्रेस ने सरकार को धान बेचने वाले 608 BJP नेताओं की सूची जारी की, कहा- सरकारी खरीदी इतनी ही बुरी तो निजी मंडियों में क्यों नहीं बेचा

Khabar 30 din

नए आईटी नियमों को अभिव्यक्ति की आज़ादी के ख़िलाफ़ बताते हुए कोर्ट पहुंचे मीडिया घराने

Khabar 30 din

Coronavirus positive cases in India rise to 84, confirms Health Ministry

Khabar 30 din

कोरोना के बीच संसद सत्र का दूसरा दिन:रक्षा मंत्री चीन से सीमा विवाद के मुद्दे पर आज लोकसभा में बयान देंगे, विपक्ष इस पर बहस की मांग कर रहा

Khabar 30 din